कैसे करे बिना कोचिंग के रेलवे की तैयारी

By | February 20, 2019

हैल्लो दोस्तों, आज हम आपको हम बताएंगे की रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है आप जानते की रेलवे हर साल कितनी वेकन्सी निकालता है रेलवे में सामान्यतः 4 ग्रुप की पोस्ट होती है ग्रुप A से लेकर ग्रुप D तक और इसके आलावा स्पोर्ट्स कोटा में भी कई तरह के पद होते हैं और परीक्षा सभी देते है लेकिन सभी परीक्षा में पास नहीं होते है क्योकि की उनकी तैयारी सही से नहीं होती है उनका तैयारी करने का तरीका अलग होता है वो पूरी तरह से एग्जाम पैटर्न को समज नहीं पाते है इसलिए हम आपको बताएंगे की किस तरह आपको तैयारी करनी है.

Contents

कैसे करे बिना कोचिंग के रेलवे की तैयारी

परीक्षाओ से डरने की कोई बात नहीं है आप मजबूत इरादों से तैयारी कीजिये आप जरूर सफल होंगे, अगर आप कोशिश करने से पीछे हटे तो आप कभी सफल नहीं हो सकते इसलिए आपके अन्दर एग्जाम की तैयारी करने का जोश, लग्न , रूचि होनी चाहिए तो ही आप तैयारी करने का मज़ा आएगा क्योकि की रेलवे की परीक्षा में पास होना इतना आसान नहीं है लेकिन हम आपको पास होने के नये उपाय बतायंगे. रेलवे की एक ऐसी नौकरी है जिसमे सभी जाना चाहते है क्योकि यह बहुत अच्छी है.

पढाई में मन न लगने के कुछ सामान्य कारण ये हो सकते है :-

दोस्तो ,अकसर प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों के सामने यह समस्या आती है ,कि पढाई में मन नही लगता है । मगर पढना प्रतियोगी परीक्षा के लिए बहुत जरुरी है । तो मेरे अनुभव और विचार से तो सबसे पहले पढाई में मन न लगने के कारन का पता लगाना चाहिए कि आखिर पढाई में मन क्यों नही लग रहा है ?

  • पढाई का उपयुक्त माहौल का न होना ।
  • पढने का उचित समय का न होना ।
  • पढने के लिए उपयुक्त सामग्री का न होना ।
  • उचित मार्गदर्शन का न होना ।
  • अन्य कार्यो से व्यवधान ।
  • एकाग्रता की कमी होना ।

क्लिक हियर: – आईबीपीएस क्लर्क & पीओ रीजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान परीक्षा की तैयारी कैसे करे? शॉर्टकट टिप्स – ट्रिक्स

कैसे करे बिना कोचिंग के रेलवे की तैयारी

रेलवे की परीक्षा में पास होने के महत्वपूर्ण बिंदु निम्न है

रिवीजन : –

आप एक पेराग्राफ पढ़िए और रुक जाइये और जो पढ़ा उसे पुनः याद करने की कोशिश करे और आपको जो भी याद है उसे एक अलग नोटबुक में लिखिए बिना पेराग्राफ से देखे इसे आप को पता चल जायेगा की आपने जो याद किया है उसमे से क्या रह गया है और पढ़ने के लिए आप ऐसी जगह पर पढ़े की वहा का वातावरण एकदम शांत हो कोई भी आपको पढाई करते समय परेशान न करे और आपका ध्यान भटके नहीं और आप पढ़ने के लिए कुर्शी का उपयोग करे न की बेड का इसलिए अगर आपको सफल होना है तो जो भी याद करते हो उसका दिन में एक बार रिवीजन करना होगा.

रिवीजन करने की समय सारणी बनाये

रिवीजन करने की समय सारणी का मतलब है की आपने जो भी एक सप्ताह में याद करते हो उसकी एक सारणी बनाइये की आपने क्या याद किया है और उसे पूरा करने के बाद सप्ताह में पूरा रिवीजन कीजिये तो आप को पता चल जायेंगा की आपने जो भी याद किया वह आपको कितना याद है और आपको और क्या करना है कोनसा विषय में आप कमजोर है तो आप उस विषय को आप थोड़ा अधिक टाइम दे तो इसे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

रेलवे परीक्षा के पुराने परीक्षा पेपर हल करे:

रेलवे द्वार कराई गई परीक्षा के पुराने पेपर को हल करे और कोचिंग में जो पेपर लिए जाते है और जो भी नोट्स दिए जाते है उनको हल करे लेकिन जो टाइम परीक्षा में दिया जाता है उसी टाइम में है करने की कोशिश करे इसे आप को एग्जाम में टाइम में बहुत लाभ मिलेगा और हर विषय को टाइम अनुसार हल करे आपको, स्वयं का, जिनकी पूर्ति के लिए वापस जाना आवश्यक है और यह इसलिए भी उपयोगी है कि आप जान पाते हैं लगा कर समयबद्ध अभ्यास करिए। अगर आपको और अधिक रेलवे की एग्जाम की परीक्षा के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इंटरनेट पर भी प्रीवियस पेपर देख सकते हो और आप नेट पर ऑनलाइन टेस्ट भी दे सकते हो इसे आप को बहुत फायदा मिलेगा.

करेंट जनरल नॉलेज की जानकारी

करेंट जनरल नॉलेज की जानकारी की जानकारी के लिए स्तरीय पत्र पत्रिकाओं की साहयता, अंतराष्ट्रीय आर्थिक खेल गतिविधिया चर्चित व्यक्ति, स्थल, तिथियां, पुस्तके आदि का अध्यन करे, और पुरानी पुस्तके अर्थव्यवस्था भूगोल, राजव्यवस्था ये सभी के बारे में पढ़े.

क्लिक हियर: – आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क & पीओ रीजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान परीक्षा की तैयारी कैसे करे? शॉर्टकट टिप्स – ट्रिक्स

RRB के लिए शैक्षणिक योग्यता की भर्ती प्रक्रिया क्या होना चाहिए

रेलवे में समय समय पर कई पदों पर आप भर्ती निकलती रहती है और अलग अलग पदों के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती हो जो दसवी से लेकर स्नातकोत्तर या IIT तक हो सकती है, रेलवे में तकनीक (टेक्निकल) भर्ती भी निकलती रहती है जैसे टर्नर, फीटर, वेल्डर जिसके लिए ITI माँगा जाता है.

RRB में ग्रुप A और B को छोड़कर दोनों ग्रुप में 2 कंप्यूटर आधारित लिखित परिक्षा होती है जिसके विषय General Awareness, Arithmetic, General Intelligence and Reasoning होते है इनका 100 नं का पेपर होता है|

Relway Exam

पढ़ाई करते समय निम्न बातो को ध्यान में रखे इसे आपको बहुत लाभ मिलेगा

  • पढाई हमेशा कुर्शी या टेबल पर बैठ क्र ही करे ,बेड पर लेट कर या बैठ कर न करे क्योकि लेट कर करने नींद आएगी और जो पढ़ा वो सारा निकल जायेगा
  • पढ़ाई करे समय टेलीविजन, रेडिओ या गाना न चलाये और न ही मोबाइल का उपयोग करे
  • आप पढ़ते हो उसे लिखते जाये इसे आप को याद रहेगा और आपका दिमाग एकग्रता रहेगा.
  • जो भी विषय है उसके छोटे नोट्स बनाये तथा उसके दिन में दो या तीन बारे रिवीजन करे
  • जो भी पढ़ते हो उसे रटने की कोशिश न करे उसे अपने तरिके से लिखे और दिमाग से समझने की कोशिश करे रटा हुआ आप भूल सकते हो.
  • पुराने प्रश्न पत्र के आधार पर उनका टॉपिक बना ले और उनको याद करे
  • संतुलित भोजन करे क्योकि अधिक भोजन से नींद जल्दी आने लगती है और आलस्य होने लगता है

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.powerup.in से जुड़े रहिये

All Updates (Job, Notes, PDF, GK) on Social Media
YouTubeClick Here
Telegram Join Now
FacebookLike
WhatsApp GroupJoin Group